अपने खाने की आदतों में करें ये 3 बदलाव रहेंगे दिनभर एक्टिव

कई बार आपके साथ ऐसा होता होगा कि काम के दौरान अच्छी तरह कनसंट्रेशन नहीं कर पा रहे हैं या फिर काम पर फोकस करते हुए परेशानी महसूस कर रहे हैं।

इस वजह से न चाहते हुए भी काम देरी से खत्म होता है और दिन के अंत में यह अनुभव होता है कि काम की प्रोडक्टिविटी बहुत कम है।

इसकी एक मुख्य समस्या यह है कि आपकी ईटिंग हैबिट्स सही नहीं है, जो आपको काम पर फोकस नहीं करने देते हैं। अगर आप चाहते हैं कि आपकी प्रोडक्टिविटी बढ़े, तो अपनी ईटिंग हैबिट्स को बेहतर बनाना होगा।

आमतौर पर लोग अपने मील को प्लान नहीं करते हैं। इस वजह से पूरे दिन कुछ भी खा लेते हैं। जबकि ऐसा करना सही नहीं है।

जब आप बिना प्लान के मील खाते हैं तो उसमें अनहेल्दी फूड आइटम्स ज्यादा शामिल होते हैं, जो आपको पूरे दिन सुस्त रखते हैं। इसका नतीजा यह होता है कि काम के दौरान आप आलसपना महसूस करते हैं।

इसके बजाय अगर आप मील प्लान करेंगे, तो अपनी डाइट में ज्यादा हेल्दी चीजें शामिल करेंगे, जो आपको एक्टिव बनाए रखने में मदद कर सकते हैं। मील प्लानिंग की मदद से आपकी अच्छे फूड हैबिट्स भी इंप्रूव होते हैं।

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में ज्यादातर लोग ऐसे हैं, जो बाहर से खरीदा हुआ खाना खाना पसंद करते हैं। जबकि यह एक ऐसी आदत है, जो न सिर्फ आपको शारीरिक रूप से कमजोर बनाती है बल्कि सुस्त भी बनाती है।

दरअसल बाहर के बने खाने में न तो साफ-सफाई का ध्यान रखा जाता है और न ही उनमें पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसलिए जब भी आप बाहर का खाना खाते हैं, तो आपको एसिडिटी, हार्ट बर्न जैसी प्रॉब्लम होने लगती है।

इससे अलग, अगर आप नियमित रूप से घर का बना खाना खाते हैं, तो आप एक्टिव रहते हैं और इससे आपकी इम्युन पॉवर भी मजबूत होती है। यानी आप कम बीमार पड़ते हैं और हेल्दी खाने की वजह से काम में अच्छी तरह फोकस्ड भी रह पाते हैं।

अक्सर देखने में यह आता है कि ज्यादातर लोग अपने वर्किंग टेबल पर बैठे-बैठे बहुत कुछ खाते रहते हैं। इनमें ज्यादातर आलू के चिप्स, चॉकलेट, सैंडविच जैसी चीजें शामिल होती हैं।

ऐसी ही और भी जानकारी जानने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल को अभी जॉइन कर लीजिए.