इन 5 तरीकों से इस्तेमाल करें खीरा, स्किन बनेगी ग्लोइंग

खीरे में पानी की मात्रा काफी ज्यादा होती है। इसलिए खीरे को सेहत के साथ ही स्किन के लिए भी लाभकारी माना जाता है। स्किन पर ग्लो, निखार लाने के लिए भी अकसर लोग खीरे का इस्तेमाल करते हैं।

कई लोग खीरे से मॉइश्चराइज, क्लींजर का इस्तेमाल करते हैं। तो कुछ लोग घर पर ही खीरे का फेस पैक भी लगाते हैं। लेकिन इसके अलावा भी खीरे का इस्तेमाल से आपको ग्लोइंग और निखरी त्वचा मिलेगी।

अगर आप ग्लोइंग, निखरी त्वचा चाहते हैं, तो आप खीरे का जूस पी सकते हैं। रोज सुबह खाली पेट खीरे का जूस पीने से शरीर में जमा टॉक्सिंस आसानी से बाहर निकल जाते हैं।

ग्लोइंग और खूबसूरत त्वचा के लिए आप खीरे का उपयोग सलाद के रूप में भी कर सकते हैं। रोजाना खीरे का सलाद खाने से आपकी स्किन पर निखार आने लगेगा।

स्किन निखरी, मुलायम और चमकदार नजर आने लगेगी। खीरे में पानी की मात्रा अधिक होती है, इससे आपकी स्किन मॉइश्चराइज और हाइड्रेटेड रहती है।

अगर आपके चेहरे पर दाग-धब्बे, मुहांसे या लाल चकत्ते हो गए हैं, तो आप खीरे का फेस पैक लगा सकते हैं। खीरे की तासीर ठंडी होती है, जो मुहांसों और लाल चकत्तों को कम करने में मदद करता है।

खीरे से स्किन को कूलिंग इफेक्ट मिलता है, इससे त्वचा पर निखार भी आने लगता है। इसके लिए आप खीरे को कद्दूकस कर लें। अब इसे अपने पूरे चेहरे पर लगा लें। फिर 15-20 मिनट बाद त्वचा को ताजे पानी से धो लें।

आप चाहें तो अपने चेहरे पर निखार लाने के लिए, स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए सिर्फ खीरे का रस भी लगा सकते हैं। आप खीरे को कद्दूकस करके इसका रस निकाल लें।

अब इस रस को अपने चेहरे पर लगाएं, फिर 15 मिनट बाद चेहरे को नॉर्मल पानी से धो लें। इससे आपकी स्किन पर निखार आएगा, स्किन मुलायम भी बनी रहेगी। खीरा ड्राई, रूखी और बेजान त्वचा से छुटकारा दिला सकता है।

आप अपने चेहरे पर खीरे के स्लाइस भी रख सकते हैं। इससे भी आपकी त्वचा को कूलिंग इफेक्ट मिलेगा। खीरे के स्लाइस से स्किन रिलैक्स फील करती है। स्ट्रेस दूर होता है।

ऐसी ही और भी जानकारी जानने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल को अभी जॉइन कर लीजिए.