क्या घी, तेल और बटर खाने से शरीर की चर्बी बढ़ती है

मोटापा और बढ़ता वजन आज के समय की सबसे बड़ी समस्या है। खानपान में असंतुलन और जीवनशैली से जुड़े कारणों की वजह से शरीर में चर्बी बढ़ना या वजन बढ़ना आम है।

इसके चलते लोग डाइट और लाइफस्टाइल से जुड़े कई बदलाव अपनाते हैं। कई लोग तो वजन बढ़ने के डर से जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स का सेवन करने से बचने लगते हैं।

आज के समय में इंटरनेट पर डाइट से जुड़ी लाखों जानकारियां मौजूद हैं। लेकिन इन पर आंख मूंदकर भरोसा करना नुकसानदायक भी हो सकता है।

इंटरनेट पर मौजूद तमाम सोर्स पर आपको यह भी पढ़ने को मिल जाएगा कि घी, तेल और बटर जैसी चीजों का सेवन करने से आपके शरीर में चर्बी यानी बॉडीफैट बढ़ जाता है।

वैसे तो घी और बटर का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, लेकिन कई लोग यह मानते हैं कि घी और बटर आपके शरीर में चर्बी बढ़ा सकते हैं।

घी और क्लेरीफाइड बटर में हेल्दी फैट के साथ-साथ कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो शरीर की चर्बी को कम करने में भी उपयोगी माने जाते हैं।

वहीं वानस्पतिक तेलों में भी अनहेल्दी फैट्स उतने ज्यादा मात्रा में नहीं होते हैं। लेकिन अगर आप तेलों का इस्तेमाल ज्यादा करते हैं तो इसकी वजह से आपके शरीर में फैट बढ़ने का खतरा रहता है।

किसी भी चीज का जरूरत से ज्यादा सेवन करना सेहत के लिए हानिकारक होता है। इसी तरह घी, बटर और तेल का सेवन संतुलित मात्रा में करने से आपके शरीर में एक्स्ट्रा चर्बी या फैट नहीं बढ़ता है।

घी का सेवन तो आयुर्वेद में औषधि के रूप में भी किया जाता है। इसमें मौजूद गुण कोशिकाओं का आकार कम करने और वजन घटाने में भी बहुत उपयोगी होते हैं।

घी, बटर और तेल का सेवन संतुलित मात्रा में ही करना चाहिए। बहुत ज्यादा घी या बटर खाने से आपको पाचन से जुड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

ऐसी ही और भी जानकारी जानने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल को अभी जॉइन कर लीजिए.