डाइट में शामिल करें ये 5 सब्जियां, स्किन करेगी ग्लो और बनेगी हेल्दी

उम्र बढ़ने के साथ त्‍वचा का ग्‍लो कम हो जाता है। त्‍वचा को साफ न रखने के कारण भी त्‍वचा का ग्‍लो उड़ जाता है।

जो लोग मेकअप या त्‍वचा उत्‍पादों का इस्‍तेमाल ज्‍यादा करते हैं, उनकी त्‍वचा समय से पहले ही मुरझाई हुई नजर आने लगती है।

त्‍वचा का ग्‍लो बढ़ाने के ल‍िए डाइट में कुछ सब्‍ज‍ियों को शाम‍िल करना फायदेमंद होता है।

सब्‍ज‍ियों में व‍िटाम‍िन्‍स और म‍िनरल्‍स की भरपूर मात्रा होती है। इनका सेवन करने से त्‍वचा और शरीर दोनों हेल्‍दी रहते हैं।

टमाटर का सेवन डाइट में जरूर करना चाह‍िए। ये आपकी त्‍वचा की रंगत को सुधारता है। टमाटर में क्‍लींज‍िंग गुण होते हैं। टमाटर का इस्‍तेमाल करने से त्‍वचा में मौजूद दाग-धब्‍बों से छुटकारा म‍िलता है।

कद्दू में व‍िटाम‍िन ए और व‍िटाम‍िन सी पाया जाता है। इसका सेवन करने से स्‍क‍िन टेक्‍चर सुधरता है। हान‍िकारक यूवी रेज से बचाव के ल‍िए कद्दू का सेवन फायदेमंद माना जाता है।

कद्दू के अलावा आप स्‍वीट पोटैटो का भी सेवन कर सकते हैं। इसमें व‍िटाम‍िन सी की भरपूर मात्रा होती है। टैन‍िंग से बचने और न‍िखार बढ़ाने के ल‍िए कद्दू का सेवन कर सकते हैं।

त्‍वचा के ल‍िए गाजर सुपरफूड माना जाता है। एज‍िंग साइन्‍स जैसे झुर्र‍ियां और फाइन लाइन्‍स की समस्‍या से बचने के ल‍िए आप गाजर का सेवन कर सकते हैं। गाजर में वॉटर कंटेंट ज्‍यादा होता है।

करेला का ज्‍यादा आपको भले ही कड़वा लगे लेक‍िन इसका सेवन करने से त्‍वचा हेल्‍दी बनती है। करेले का सेवन करने से खून साफ होता है। इससे त्‍वचा में अंदरूनी न‍िखार आता है।

सर्दि‍यों में चुकंदर का सेवन करें। चुकंदर को सलाद या जूस के फॉर्म में खा सकते हैं। त्‍वचा में टैन‍िंग की समस्‍या दूर करने के ल‍िए चुकंदर फायदेमंद माना जाता है।

ऐसी ही और भी जानकारी जानने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल को अभी जॉइन कर लीजिए.