डायबिटीज के मरीज करें हनुमान फल का सेवन तेजी से कम होगा ब्लड शुगर

ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए आयुर्वेदिक औषधियों का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। आयुर्वेद में भी कई ऐसे फल हैं, जो डायबिटीज और ब्लड शुगर की समस्या में बहुत फायदेमंद माने जाते हैं।

हनुमान फल दरअसल एक कंटीला फल होता है, जो नाम की तरह की बहुत शक्तिशाली और फायदेमंद होता है। हनुमान फल का वैज्ञानिक नाम अन्नोना मुरिकाटा है, जिसे अलग-अलग जगहों पर अलग नामों से जाना जाता है।

हनुमान फल तो वैसे कई गंभीर बीमारियों और समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन खाने में बेहद स्वादिष्ट हनुमान फल ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में बहुत उपयोगी होता है।

हनुमान फल विटामिन सी, फाइटोस्टेरॉल, टैनिन और फ्लेवोनोइड्स सही कई एंटी-ऑक्सीडेंट का भंडार होता है। इसका फल ही नहीं पत्तियां भी अनेकों औषधीय गुणों से भरपूर होती हैं।

हनुमान फल में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण शरीर में मौजूद इन्फेक्शन और बैक्टीरिया को मारने का काम करते हैं। ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए इसका नियमित रूप से सेवन बहुत फायदेमंद होता है।

हनुमान फल में फाइटोकेमिकल्स, एल्कलॉइड और फ्लेवनॉल ट्राइग्लिसराइड जैसे गुण पाए जाते हैं, जो शरीर में ग्लूकोज को कंट्रोल करने और इंसुलिन प्रोडक्शन को नियंत्रित करने में बहुत फायदेमंद होते हैं।

शरीर में ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए रोजाना सुबह के समय हनुमान फल का सेवन करना चाहिए। सुबह के समय इसका सेवन करने से दिन भर आपको एनर्जी भी मिलेगी और शरीर का चयापचय भी ठीक रहता है।

हनुमान फल में मौजूद गुण शरीर में इंसुलिन रेजिस्टेंस को ठीक रखने में भी फायदेमंद होता है। इसके अलावा हनुमान फल की पत्तियों का सेवन करने से भी आपको ब्लड शुगर कंट्रोल करने में फायदा मिलता है।

हनुमान फल का नियमित सेवन करने से न सिर्फ ब्लड शुगर बल्कि कई अन्य परेशानियों में फायदा मिलता है। इसमें मौजूद गुण और पोषक तत्व शरीर को कमजोरी से बचाने का काम करते हैं।

हनुमान फल विटामिन सी, फाइटोस्टेरॉल, टैनिन और फ्लेवोनोइड्स सही कई एंटी-ऑक्सीडेंट का भंडार होता है। इसका फल ही नहीं पत्तियां भी अनेकों औषधीय गुणों से भरपूर होती हैं।

ऐसी ही और भी जानकारी जानने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल को अभी जॉइन कर लीजिए.