नींबू से कंट्रोल हो सकता है बीपी, जानें सेवन के 5 तरीके

नींबू का सेवन करने से बीपी कंट्रोल करने में मदद म‍िलती है। ज‍िन लोगों को बीपी की समस्‍या होती है, उनका बीपी ज्‍यादा स्‍ट्रेस लेने से अचानक बढ़ जाता है।

इसे कंट्रोल करने के ल‍िए नींबू का सेवन एक अच्‍छा तरीका है। नींबू एक तरह का स‍िट्र‍स फ्रूट है। इसका सेवन करने से बीपी कंट्रोल होता है।

नींबू का सेवन करने से शरीर में इलेक्‍ट्रोलाइट्स का असंतुलन ठीक होता है। व‍िटाम‍िन सी में एंटीऑक्‍सीडेंट्स मौजूद होते हैं ज‍िससे हाइपरटेंशन की समस्‍या दूर होती है।

नींबू को आधा काट लें। एक ग‍िलास पानी में सेंधा नमक और एक बड़ा चम्‍मच नींबू का रस म‍िलाएं। आप चाहें, तो सामान्‍य या ठंडे पानी से बना नींबू का शरबत पी सकते हैं।

बीपी कंट्रोल करने के ल‍िए नींबू का शरबत पीना एक इंस्‍टेंट तरीका है ज‍िससे हाई बीपी को सामान्‍य क‍िया जा सकता है।

दालचीनी और नींबू के म‍िश्रण का सेवन करने से भी बीपी कंट्रोल करने में मदद म‍िलती है। दालचीनी में एंटीऑक्‍सीडेंट्स पाए जाते हैं, इससे बीपी कंट्रोल करने में मदद म‍िलती है।

बीपी बढ़ने पर जल्‍दी काबू पाना है, तो आधा ग‍िलास पानी में काली म‍िर्च का ताजा पाउडर और नींबू का रस म‍िलाकर हर आधे घंटे में प‍िएं। इससे बीपी धीरे-धीरे सामान्‍य हो जाएगा।

बीपी को कंट्रोल करने के ल‍िए आप काली म‍िर्च का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। काली मिर्च में पाया जाने वाला पाइपराइन बीपी कंट्रोल करने का काम करता है।

हाई बीपी को कंट्रोल करने के ल‍िए नींबू का चूर्ण खा सकते हैं। चूर्ण को गुनगुने पानी के साथ लें। चूर्ण शरीर में जाकर जल्‍दी घुल जाता है और जल्‍दी असर करता है।

नींबू का चूर्ण बनाने के ल‍िए सेंधा नमक, काला नमक, म‍िश्री और नींबू के छ‍िलके के पाउडर को म‍िला लें। 2 से 3 घंटे धूप में रखकर पीस लें।

ऐसी ही और भी जानकारी जानने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल को अभी जॉइन कर लीजिए.