पेट में तेजाब क्यों बनता है? जानें इसके कारण और बचाव के उपाय

असंतुलित खानपान और खराब जीवनशैली के कारण लोगों में एसिडिटी, पेट में गैस और जलन आदि की समस्या तेजी से होती है। लेकिन कुछ लोगों में ये समस्याएं बहुत ज्यादा गंभीर हो जाती हैं।

इसकी वजह से पेट में गंभीर जलन या आग लगने जैसी स्थिति हो जाती है, जिसे हाइपरएसिडिटी के नाम से जाना जाता है। हाइपरएसिडिटी की समस्या को पेट में तेजाब बनना भी कहते हैं।

पेट में तेजाब बनने की समस्या में आपके पेट में बहुत ज्यादा एसिड का स्राव होता है, जिसकी वजह से आपको पेट में गंभीर जलन जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं।

बहुत ज्यादा शराब का सेवन, असंतुलित और बहुत ज्यादा फ्राइड और मसालेदार खाना खाने से आपको हाइपरएसिडिटी या पेट में तेजाब बनने की समस्या हो सकती है।

पेट में तेजाब बनने की समस्या को हाइपरएसिडिटी कहते हैं। हाइपरएसिडिटी की समस्या को एसिड डिस्पेप्सिया भी कहा जाता है।

इस समस्या में अगर आप अपने डाइट और लाइफस्टाइल पर ध्यान नही देते हैं, तो आपको कई गंभीर परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

पेट में तेजाब बनने पर आपको सीने में जलन और दर्द की समस्या हो सकती है। इसकी वजह से आपको पेट में आग लगने जैसा भी महसूस होता है।

बहुत ज्यादा तला-भुना, खट्टा और मसालेदार भोजन करने और शराब आदि का बहुत ज्यादा सेवन करने की वजह से भी आपको हाइपरएसिडिटी की समस्या हो सकती है।

पेट में तेजाब बनने पर आपको पेट में तेज जलन और दर्द की समस्या हो सकती है। इस समस्या में आपको सीने और पेट में जलन के साथ-साथ ऐसा अनुभव हो सकता है कि आपके पेट में आग लग गयी है।

हाइपरएसिडिटी की समस्या से बचाव के लिए आपको खानपान और लाइफस्टाइल का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

ऐसी ही और भी जानकारी जानने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल को अभी जॉइन कर लीजिए.