बच्‍चों की खांसी का इलाज है शहद, जानें इस्‍तेमाल का सही तरीका

ठंड के द‍िनों में बच्‍चे संक्रमण की चपेट में आ जाते हैं। बच्‍चों की कमजोर इम्‍यून‍िटी का असर उनकी सेहत पर पड़ता है। इस मौसम में बच्‍चों को खांसी और सर्दी-जुकाम हो जाता है।

सर्दी होने पर बंद नाक, बहती नाक, गले में खराश, खांसी, बुखार जैसे लक्षण नजर आते हैं। इन लक्षणों को दूर करने के ल‍िए शहद का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

शहद में एंटीबैक्‍टीर‍ियल गुण होते हैं। खांसी या जुकाम का इलाज करने के ल‍िए खांसी को कई तरीकों से इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

सर्द‍ियों में अक्‍सर बच्‍चों को खांसी की समस्‍या हो जाती है। खांसी का इलाज करने के ल‍िए बच्‍चे को शहद और नींबू के रस का म‍िश्रण ख‍िलाएं।

1 चम्‍मच नींबू के रस में 2 चम्‍मच शहद म‍िलाएं। हर 2 घंटे में बच्‍चे को आधा चम्‍मच म‍िश्रण ख‍िलाएं।

बच्‍चे को सर्दी होने पर शहद और लहसुन का म‍िश्रण ख‍िलाएं। एक लहसुन की कली को बारीक पीस लें। इसमें शहद म‍िलाकर बच्‍चे को चटवाएं। द‍िन में 2 से 3 बार ये उपाय दोहराएं। इससे बच्‍चे की खांसी जल्‍दी ठीक हो जाएगी।

खांसी के ल‍िए शहद के साथ अदरक का म‍िश्रण बच्‍चों के ल‍िए एक कारगर उपाय है। एक कप पानी में और उसमें अदरक के टुकड़ों को डालकर उबाल लें।

बच्‍चों को खांसी में तुलसी दी जाती है। तुलसी में एंटीमाइक्रोब‍ियल और एंटीबैक्‍टीर‍ियल गुण मौजूद होते हैं।

तुलसी की पत्ति‍यों का रस न‍िकालकर बच्‍चों को प‍िलाएं। इसमें शहद की 3 से 4 बूंदें म‍िलाएं। शहद और तुलसी का कॉम्‍ब‍िनेशन, खांसी का कारगर उपाय है।

बच्‍चों की खांसी का इलाज करने के ल‍िए शहद को पानी और दूध के साथ बच्‍चे को दे सकते हैं। लहसुन, अदरक, नींबू के साथ भी शहद का सेवन करवा सकते हैं।

ऐसी ही और भी जानकारी जानने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल को अभी जॉइन कर लीजिए.