बेहतर पाचन के लिए इन 5 फूड्स से बनाएं दूरी

सेहतमंद रहने के लिए हमारे पाचन तंत्र का मजबूत और स्वस्थ होना बहुत जरूरी है। हम जो कुछ भी खाते या पीते हैं, उसका पूरा लाभ शरीर को मिल सके यह इस बात पर निर्भर करता है कि हमारा पाचन तंत्र कितना स्वस्थ है।

क्योंकि हमारा पाचन तंत्र ही फूड्स से पाचन और उससे पोषक तत्वों के अवशोषण में मदद करता है। जिनका उपयोग हमारा शरीर ऊर्जा, शारीरिक विकास और मरम्मत के लिए करता है।

लेकिन जब आपकी पाचन तंत्र ठीक से काम नहीं करता है, तो यह न सिर्फ पेट से जुड़ी समस्याओं का कारण बनता है, बल्कि शरीर में कई अन्य रोगों को भी जन्म देता है।

इसलिए हमेशा यह सलाह दी जाती है कि अपच की समस्या होने पर किसी भी तरह के भारी फूड्स का सेवन करने से बचना चाहिए।

क्योंकि इससे पेट में सीने में जलन, पेट फूलना, डकार, गैस और पेट में ऐंठन जैसी समस्याएं देखने को मिल सकती हैं।

क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट और डायटीशियन गरिमा गोयल की मानें तो कुछ फूड्स का नियमित सेवन भी हमारे पाचन को खराब कर सकता है और पेट संबंधी कई समस्याओं का कारण बन सकता है।

इन फूड्स में फाइबर की मात्रा बहुत कम होती है, साथ ही सोडियम से भरपूर होते हैं। यह आपके पाचन को गंभीर रूप से प्रभावित करते हैं। इसके अलावा इनमें प्रिजर्वेटिव्स और आर्टिफिशियल फ्लेवर्स डाले जाते हैं।

इनसे बने फूड्स का अधिक सेवन पेट में ऐंठन और दस्त की समस्या बढ़ा सकते हैं। यह अपच का कारण बनते हैं और पेट में गैस, सूजन और दस्त का कारण बनते हैं।

ज्यादा मिर्च और मसालेदार भोजन भी आपके पाचन को प्रभावित करता है, यह सीने में जलन और अपच का एक बड़ा कारण है। क्योंकि मिर्च में कैप्साइसिन नामक घटक होता है, जो एसिडिटी का कारण बनता है।

तले हुए फूड्स पाचन तंत्र के लिए बेहद भारी होते हैं। इनमें हानिकारक फैट की मात्रा बहुत अधिक होती है। इनका अधिक सेवन पाचन को प्रभावित करता है, कब्ज और दस्त का कारण बन सकते हैं।

ऐसी ही और भी जानकारी जानने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल को अभी जॉइन कर लीजिए.