सुबह खाली पेट इस पौधे की पत्तियां चबाने से नहीं लगते ये 5 रोग

उत्तर भारत के लगभग हर घर में तुलसी का पौधा लगा होता है और सुबह-शाम उसकी पूजा की जाती है। तुलसी के पौधे की हिंदू धर्म में विशेष मान्यता है और इसलिए ही इसे पवित्र पौधे की उपाधि दी गई है।

ये तो बात हुई तुलसी के पौधे की धार्मिक मान्यता की लेकिन क्या आप जानते हैं कि तुलसी की पत्तियों में ऐसी खूबियां छिपी होती हैं, जिनका सेवन सिर्फ कुछ रोगों को खत्म करने का काम करता है।

जी हां, तुलसी की पत्तियों को सुबह खाली पेट चबाने से न सिर्फ आप कई बड़ी बीमारियों को दूर कर सकते हैं बल्कि अपने शरीर को फिट भी रख सकते हैं।

अगर आपको मौसम बदलने के कारण ठंड लग गई है या फिर सिरदर्द हो रहा है या फिर एलर्जी और साइनस जैसी परेशानी है तो आपके लिए तुलसी की पत्तियां बहुत काम आ सकती हैं।

ये पत्तियां इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद करती हैं बस आप इन्हें यूज करने से पहले पानी में उबाल लें। पानी को उबालने के बाद उसे छान लें और गुनगुना होने पर पी जाएं। ऐसा करने से आपकी परेशानी कम हो जाएगी।

तुलसी की पत्तियों में कई सारे यौगिक पाए जाते हैं, जिसमें कैरियोफिलिन, मिथाइल यूजेनॉल और यूजीनोल नाम के रसायन शामिल हैं। ये सभी रसायन हमारे पैंक्रियाज की कोशिकाओं को सही तरीके से काम करने में मदद करते हैं।

पैंक्रियाज वहीं अंग है, जो शरीर में इंसुलिन बनाने का काम करता है। जब इंसुलिन सही तरीके से बनता रहेगा तो आपको अपना ब्लड शुगर लेवल दुरुस्त रखने में मदद मिलेगी।

अक्सर देखा जाता है कि मौसम में बदलाव कई तरह की परेशानियां लेकर आता है, जिसमें से एक है गले में खराश। इस समस्या को दूर करने के लिए भी आप तुलसी की पत्तियां चबा सकते हैं।

आपको करना क्या है कि पत्तियों को पानी में अच्छी तरह से उबाल लेना है। उबालने के बाद पानी को छान लें और गुनगुना होने पर पिएं। ये नुस्खा गले में खराश और दर्द को दूर करने में मदद करता है।

जैसा कि हम जानते हैं कि तुलसी की पत्तियां ढेर सारे गुणों से संपन्न होती है, जिसमें मानसिक तनाव को कम करने वाले गुण भी शामिल हैं।

ऐसी ही और भी जानकारी जानने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल को अभी जॉइन कर लीजिए.