अश्वगंधा, शतावरी और आंवला खाने से सेहत को मिलेंगे 6 जबरदस्त फायदे

Whatsapp Group
Telegram channel

Ashwagandha Shatavari Amla Benefits in Hindi: आयुर्वेद में अश्वगंधा, शतावरी और आंवला तीनों को ही इनके औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है। ये कई स्वास्थ्य लाभों से भरपूर होते हैं। पारंपरिक चिकित्सा में कई गंभीर रोगों को दूर करने के लिए सभी का प्रयोग काफी किया जाता है। तीनों ही स्वास्थ्य के लिए जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। हम में से ज्यादातर लोग इनका सेवन करते हैं, लेकिन अलग-अलग तरीके से और अलग-अलग रूप में। लेकिन क्या आप जानते हैं, अगर आप तीनों का साथ में सेवन करते हैं, तो यह कॉम्बिनेशन न सिर्फ आपको सेहतमंद रखने में मदद करेगा, बल्कि कई अन्य फायदे भी प्रदान करेगा? जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा!

अश्वगंधा, शतावरी और आंवला साथ ही में खाने के फायदों के बारे में विस्तार से जानने के लिए हमने आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ. भुवनेश्वरी (आयुर्वेदिक मेडिकल ऑफिसर, पंजाब) से बात की। इस लेख में हम आपको अश्वगंधा, शतावरी और आंवला के 6 फायदे बता रहे हैं। साथ ही सेवन का तरीका।

अश्वगंधा, शतावरी और आंवला कैसे फायदेमंद हैं- Ashwagandha Shatavari Amla Benefits

अश्वगंधा (Ashwagandha)

एंटी-एनीमिक गुणों से भरपूर यह जड़ी बूटी शरीर में खून की कमी को दूर करने में बहुत लाभकारी है। साथ ही यह प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम और आयरन आदि पोषक तत्वों का भी बेहतरीन स्रोत है। अश्वगंधा को हृदय स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है।

शतावरी (Shatavari)

शतावरी को महिलाओं के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है। यह हार्मोन्स और प्रजनन क्षमता से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में बहुत लाभकारी है। साथ ही यह विटामिन- बी6, सी, फाइबर, प्रोटीन, पोटेशियम, कैल्शियम और आयरन आदि भी भरपूर होती है, जिससे सेहत के लिए बहुत लाभकारी है।

आंवला (Amla)

विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर आंवला कई स्वास्थ्य समस्याओं का काल है। यह पॉलीफेनोल्स, एल्कलॉइड, फ्लेवोनोइड से भरपूर होता है। साथ ही इसमें आयरन, साइट्रिक एसिड, गैलिक एसिड, और एंटी-बैक्टीरियल गुण भी मौजूद होते हैं।

अश्वगंधा, शतावरी और आंवला के फायदे- Ashwagandha Shatavari Amla Benefits

  1. खून की कमी करे दूर: शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने और खून की कमी को दूर करने में बहुत लाभकारी है। यह कॉम्बिनेशन एनीमिया (खून की कमी) वाले रोगियों के लिए बहुत लाभकारी है।
  2. मस्तिष्क को रखे स्वस्थ: चिंता, तनाव, अनिद्रा, अवसाद जैसी समस्याएं दूर करने में लाभकारी है। साथ ही इससे दिमाग भी तेज होता है। आप खुश और शांत महसूस करते हैं।
  3. डायबिटीज रोगियों के लिए लाभकारी है: ब्लड शुगर को कंट्रोल रखने में यह कॉम्बिनेशन बहुत लाभकारी है। आप सुबह खाली पेट पानी में इन्हें उबालकर या पाउडर डालकर पानी का सेवन कर सकते हैं।
  4. प्रजनन क्षमता बनाए बेहतर: बांझपन की समस्या को दूर करने और प्रजनन क्षमता में सुधार करने के लिए यह बहुत लाभकारी हैं। यह पुरुष और महिला दोनों में हार्मोनल समस्याएं दूर कर, स्पर्म काउंट बढ़ाने और गुणवत्ता को बेहतर बनाने में भी मदद करता है।
  5. शारीरिक कमजोरी होती है दूर: नियमित इस कॉम्बिनेशन का सेवन करने से शारीरिक कमजोरी को दूर करने में मदद मिलती है। यह आपको ऊर्जावान बनाता है, साथ ही थकान की छुट्टी करता है।
  6. इम्यूनिटी को करे बूस्ट: सर्दी-जुकाम, बुखार, खांसी, वायरल संक्रमण और मौसमी एलर्जी आदि से आपको सुरक्षित रखने और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में बहुत लाभकारी है।

अश्वगंधा, शतावरी और आंवला का सेवन कैसे करें- How To Take Ashwagandha Shatavari Amla Benefits

आप तीनों ही सामग्रियों को पानी में उबालकर, छानकर इसे पानी का सेवन कर सकते हैं। साथ ही आप इनका चूर्ण दूध, गर्म पानी के साथ में ले सकते हैं। दूध के साथ अगर आप पाउडर ले रहे हैं तो रात का समय सबसे अच्छा है। गर्म पानी या उबालकर सेवन करने के लिए सुबह का समय बेस्ट है।

नोट: डॉक्टर सलाह देते हैं, कि अश्वगंधा, शतावरी और आंवला का सेवन एक्सपर्ट की सलाह के बिना नहीं करना चाहिए, नहीं तो इससे सेहत को नुकसान भी पहुंच सकता है।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

Whatsapp Group
Telegram channel

No votes so far! Be the first to rate this post.

We are sorry that this post was not useful for you!

Let us improve this post!

Tell us how we can improve this post?

Leave a Comment